Labels

Tuesday 15 February 2022

मधु मुस्कान की जानकारी

मधु मुस्कान गोवर्सन ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ से एक भारतीय साप्ताहिक कॉमिक पत्रिका थी, जिसका 1970 के दशक के अंत में 100,000 तक प्रचलन था।


इतिहास और प्रोफ़ाइल
मधु  मुस्कान को 1972 में प्रकाशक गोवर्स ने शुरू किया था।  इस पत्रिका का मुख्यालय नई दिल्ली में था ।इसे पहले पाक्षिक और फिर साप्ताहिक रूप से प्रकाशित किया गया था।


हालांकि सख्त साहित्यिक अर्थों में कॉमिक नहीं, मधु मुस्कान एक पत्रिका से अधिक थी, लगभग किसी भी कॉमिक्स के लिए प्रकाशित। 90% पृष्ठों में कई बार लोकप्रिय चरित्रों की सचित्र हास्य कहानियाँ होती हैं। बस 4-5 पृष्ठों में एक पत्रिका के रूप में कहानियां हैं, और बाकी जैसा कि ऊपर बताया गया है कॉमिक्स के रूप में थे।

मधु मुस्कान ज्यादातर एक मज़ेदार पत्रिका थी, जिसे पारिवारिक पाठकों के मनोरंजन के दृष्टिकोण से बनाया गया था। यह एक बहुत लोकप्रिय पत्रिका थी। जिस समय कॉमिक्स उद्योग उफान पर था, और लोगों को साहित्य के इस रूप को पढ़ने में दिलचस्पी थी, पत्रिका ने भी कुछ कहानियों को चित्रों के रूप में चित्रित किया, लेकिन मधु मुस्कान मुख्य रूप से अकेले हास्य कहानियों पर निर्भर करती है।

गोवर्सन समूह ने कई अन्य खिताबों के बीच आर्चीज़ और एस्टेरिक्स  पर भारतीय अधिकार भी रखा।
मधु मुस्कान के किरदार मुख्य रूप से हास्यप्रद थे। हालांकि एक जासूसी कहानी करतब। बबलू भी था, बाकी पात्रों को लोगों को हंसाने के लिए तैयार किया गया था। कॉमिक विभिन्न विषयों पर पत्रिका प्रारूप में कहानियां भी ले जाता था। १ ९ ० और १ ९ s० के दशक में ऐसे कई पात्रों के खिलने को देखा गया। प्रत्येक मधु मुस्कान मुद्दों के तहत लघु कॉमिक्स श्रृंखला प्रकाशित की गई:

डैडी जी - दादाजी लगभग 25 वर्षों तक मधु मुस्कान में दिखाई दिए।  मधु मस्कन में डैडी जी सबसे लोकप्रिय और प्रमुख पात्र थे। वह मधु मुस्कान के हर अंक के कवर पर चित्रित किया करते थे। दादाजी के निर्माता हरीश एम सूदन कहते हैं, "हर कोई अपने-अपने पिता की तरह खुद को एक पात्र के रूप में टक्कर देता है, जैसा कि हर परिवार में मौजूद है।" ", भूखंडों के लिए, मुझे दूर से देखने की ज़रूरत नहीं थी, हर दिन के बाद से, हमारे परिवार में एक स्थिति थी जो विचारों के लिए एक चिंगारी प्रदान करती थी," वे कहते हैं। परिवार के संबंध को और आगे ले जाते हुए, सूडान ने अपनी बेटी योयो और कुत्ते भोबो का नाम डैडीजी के बेटे, जोजो के साथ गाया - कॉमिक में एक महत्वपूर्ण पात्र और अक्सर ददेजी की भविष्यवाणी का स्रोत। वह एक हास्य पात्र थे, जो बाद में मनोज कॉमिक्स में 'अंकल चार्ली' के नाम से प्रसिद्ध हास्य लेखक के रूप में दिखाई दिए। साथ ही, उसके मालिक मलिक साहब थे।

बबलू - बबलू एक किशोर जासूस (कभी-कभी एक बच्चा जासूस) था। अक्सर इस तरह की कहानियों के साथ, वह पुलिस अधीक्षक के रूप में पुलिस में एक चाचा है। जो हमेशा रहस्यों को सुलझाने और अपराधियों को गिरफ्तार करने में उनकी मदद लेते हैं। वह एक लोकप्रिय चरित्र था और वह मधु मुस्कान के हर मुद्दे में भी दिखाई दिया।

 पोपट-चौपट - पोपट-चौपट बीमार थे (किस्मत के मारे) कॉमिक जोड़ी, जो हमेशा पैसे की समस्या या दूसरों से घिरे रहते हैं। वहाँ दयनीय स्थिति कॉमिक्स में मज़ेदार और हास्य का तत्व पैदा करती है।
Sustram-Chustram - जैसा कि नाम का तात्पर्य है, फिर भी एक और कॉमिक जोड़ी हर समय समस्याओं से घिरी रहती है। जबकि चस्ट्राम हमेशा ऊर्जावान यानी चस्ट से अधिक होता है, 'सुस्ट्राम' सबसे आलसी व्यक्ति था। अपने व्यवहार के कारण वह हमेशा चूड़ामन द्वारा पीटा जाता था।

भूतनाथ और जदुई तुलिका - भूतनाथ एक भूत था यानी एक भूत था जिसके पास 'तुलसी' नामक जादुई पेंट ब्रश था। 'तूलिका ’हमेशा अपने गुरु को खुश करना चाहती थी और अपनी इच्छा को पूरा करने की कोशिश करती थी लेकिन हर एपिसोड में, तुलिका द्वारा भूतनाथ को खुश करने के वास्तविक प्रयासों के बावजूद, वह हमेशा एक हास्य तरीके से मुसीबत में समाप्त हो जाती थी। वे मधु मुस्कान के लोकप्रिय पात्रों में से एक थे।
मिन्नी एक छोटी लड़की का किरदार था जिसे आप प्राण की पिंकी से पहचान सकते हैं। बहुत चालाक, शरारती और मददगार छोटी लड़की।
मंगलू मदारी और बंदर बिहारी

डाकू पान सिंह - एक मज़ेदार प्यार, खतरे से भरा प्यार, पान चबाने वाला डाकू पान सिंह जब पान खाता था तो उसे सुपर-इंसानी ताकत मिलती थी। पान के भरोसेमंद साइड-किक सुपारी लाल सेकंड के एक मामले में कोड़ा मार सकता है। डाकू पान सिंह के पास दुश्मनों की एक भीड़ थी जो उसने लड़ाई लड़ी, कुछ और यादगार थे, मैडम मोटालो (एक मोटी महिला जो खुद को उछलती गेंद में बदल सकती थी और सब कुछ देखती है, जिस पर वह उछलती है), सर्पा सोह (एक साँप आदमी जो नियंत्रित करता है) सांप), चेन्कु (वह ज्यादातर चीजों को छींक सकता है, बशर्ते वह अपनी नाक में थोड़ी मिर्च डाले) और जादुगर झुंडू (एक दुष्ट जादूगर)। लेखक मुरली सुंदरम, एक कलाकार, मूर्तिकार, कार्टूनिस्ट और लेखक थे।
Filmi रिपोर्टर कलामदास - बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्रियों के एक रिपोर्टर, उनका काम विभिन्न फिल्म सितारों के साक्षात्कार लेना था। सभी फ़िल्मी सितारे कॉमिक नामों से आते हैं और हमेशा मूर्ख और मज़ेदार होते हैं। EX राजेश खन्ना (गन्ना) राजेश खन्ना की जगह, सैंकी (माणिक) पांडे की जगह चुन्नी पांडे, रेखा (लिखित) की जगह रेखा वगैरह। कलामदास लोकप्रिय मजाकिया चरित्र था।
चंद्रू
जसोक चक्रम और चिरकुट (उनका कुत्ता)
भरत कुमार
आकाशवीर शक्तिमान
जसो दलदा
कॉमिक्स प्रकाशन
मधु मुस्कान में उनके कॉमिक किरदारों की लोकप्रियता को देखने के बाद, उनके प्रकाशकों ने पूर्ण-कॉमिक्स का प्रकाशन शुरू किया। उन्होंने ' मुधु मुस्कान कॉमिक्स' नाम से शुरुआत की, जिसके तहत उन्होंने 'बबलू', 'डाकू पान सिंह', 'चंद्रू', 'पोपट-चौपट' और अन्य मधु मुस्कान पात्रों के कई मुद्दों को जारी किया। वे ' त्रिशूल कॉमिक्स' नामक एक और प्रकाशन के साथ सामने आए, जिसमें 'भारत कुमार', 'इंस्पेक्टर आज़ाद', इत्यादि जैसे पात्र शामिल थे। उन्होंने ' गोवर्स कॉमिक्स' नाम से एक और प्रकाशन शुरू किया, जिसके तहत उन्होंने प्रसिद्ध विदेशी शीर्षक प्रकाशित किए। हिंदी। 'गोवर्सन कॉमिक्स' में ' एस्टेरिक्स ',  ' द फेमस फाइव ',  ' लकी ल्यूक ' और 'खलीफा हारून-अल- पाशा और इग्नोगॉड ' के शीर्षक हैं ।

No comments: